बॉक्सर विनाक्षी ने अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन कर रचा नया इतिहास

0

हिमाचल प्रदेश/किन्नौर

(जगदीश चंद) —

आज दुनिया का कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है कि जहां लड़कियों ने खुद की प्रतिभा को साबित नहीं किया हो, अंतिरक्ष में जाने से लेकर, इंजीनियरिंग, राजनीति, मेडिकल, खेल, एवं मनोरंजन तक आज हर जगह लड़कियों का बोलबाला है। आज समाज के हर तबके के लोगों की मानसिकता बदली है।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में सफलता की गाथा रचने वाली सांगला की बॉक्सर विनाक्षी ने अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल प्राप्त कर लिया है। बोस्निया में हुई अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में विनाक्षी को सर्वश्रेष्ठ तकनीक बॉक्सर के रूप में सम्मानित किया गया । न केवल किन्नौर ज़िला में प्रत्युत् समूचे हिमाचल प्रदेश में खुशी की लहर है।

यह प्रतियोगिता 4 से 11 सितम्बर तक हुई जिसमें बेटी विनाक्षी ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस जीत का श्रेय विनाक्षी ने अपने माता-पिता, जेएसडब्ल्यू तथा अपने कोच को दिया है। जेएसडब्ल्यू ने शिखर फैलोशिप स्कीम के अंतर्गत बॉक्सर विनाक्षी को एक लाख ₹ देने की घोषणा की है। पहले भी विनाक्षी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में मैडम विजित किए हुए हैं। भविष्य में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखने हेतु वह इंडिया कैंप में विश्व स्तरीय प्रतियोगिता की तैयारी में जुट गई है। ऐसे में कोच की उम्मीद भी और बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *