माल देवता क्षेत्र में बारिश ने बरसाया कहर: मौके पर पहुंचे विधायक

0

अवैध खनन से मालदेवता का ग्रामीण क्षेत्र प्रभावित

देहरादून। दिन भर भीषण गर्मी का दंश झेल रहे लोगो को रात्रि में तेज बारिश से राहत तो जरूर मिली परन्तु कुछ क्षेत्रों में बारिश ने इस कदर कहर बरसाया की कई ग्रामीण क्षेत्र प्रभावित हो गए। इन क्षेत्रों में रायपुर के मालदेवता क्षेत्र‌ में कई एकड़ जमीन प्रभावित हुई है जिनमे पीएमजीआई सी द्वारा मालदेवता शेरकी,एमऐस मेसवाड़ गांव मोटर मार्ग में आऐ मलवे के कारण मालदेवता में लोगों के घरों में पानी, मलवा घुसने एंव खेतों में फसल एंव सड़क को नुकसान हुआ है।
प्रभावित काऊ क्षेत्र की सूचना मिलते ही रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ अपने पुत्र गौरव शर्मा के साथ तुरंत ही मौके पर पहुंच गए। तब तक प्रशासन‌ का कोई भी व्यक्ति वहां पर मौजूद नहीं था। उन्होंने सम्बंधित विभाग को बुलाकर प्रभावित क्षेत्र से कैसे निबटा जाए इसपर चर्चा की। इस सम्बंध में विधायक उमेश शर्मा काऊ ने मालदेवता क्षेत्र में हुए नुकसान पर दुख प्रकट करते हुए अवैध खनन के कार्य को तुरंत रोकने के लिऐ कहा। उन्होंने कहा कि मामले में प्रशानिक अधिकारियों की भारी अनदेखी होने के कारण
ग्रामीणो को इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ रहा है।
विधयेक काऊ का कहना है कि उमेश शर्मा काउ ने प्रशासन को अवैध खनन के बारे में पहले ही अवगत कराया था।
उन्होंने कहा कहा कि जिस तरह से नियमों को ताक पर रख कर खनन का अवैध कार्य चल रहा है उससे आने वाले समय में ग्रामीणो को भारी नुकसान और संकट का सामना करना पड़ सकता है।

ग्रामीणो में इस बात को लेकर भारी रोष व्याप्त है।
अगर प्रशासन ने समय रहते सख्त कदम उठाऐ होते तथा इस पर कोई कार्यवाही की होती तो आज यह स्थिति न होती।
प्रशासन के द्वारा की गई इस अनदेखी से ग्रामीणों को भारी नुकसान तथा खतरे का सामना करना पड़ रहा है।
इस संबध में अपर जिलाधिकारी वित्त एंव राजस्व गिरीश चंद्र गुंणवंत द्वारा मौके पर निरिक्षण किया गया तथा उक्तत घटना के लिऐ प्रथमिक तौर पर
पीएमजी एस द्वारा मलवे का गलत तरीके से डंपिगं करना बताया गया है।
बहरहाल रायपुर विधायक उमेश शर्मा काउ द्वारा माल देवता शेरकी मार्ग, हिलासवाली मार्ग , द्वारा अधिकारियों के सहयोग से खनन कार्य को तत्काल रोक लगा दी गयी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *