राजीव गाँधी राजकीय मॉडल डे के रुप मे बोर्डिंग स्कूल होगा विकसित ……

0

हिमाचल सरकार शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देगी : सीएम 

बी. आर. चौहान

हिमाचल । हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखु ने घोषणा की है कि सरकार प्रदेश वासियों की शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार पर खास ध्यान देगी। विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा मुहैया कराने के लिए राज्य के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में एक राजीव गाँधी राजकीय मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल की स्थापना की जायेगी। इसके लिये 300 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। लोगों के लिये अच्छे हॉस्पिटल व अच्छे चिकित्सकों की भी व्यवस्था की जायेगी।
उक्त उत्घोष मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखु ने शिमला, रोहड़ू मे एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहे ।

उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार प्रदेश सहकारी बैंक को कर्ज वापिस न कर पाने वाले व्यक्तियों के लिए एकमुश्त अदायगी नीति पर भी विचार कर रही हैं। मुख्य मंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिये वचनबद्ध है। सरकार ने अपने कर्मचारियों के भविष्य का ख्याल रखते हुए पुरानी पेंशन योजना लागू की है।

प्रदेश मे सरकार ऱोजगार व स्वरोजगार के लिए भी उचित प्रबन्ध कर रही है। श्री सुखु ने यह भी बताया की राज्य सरकार ने इस वर्ष अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के कल्याण के लिए विशेष प्रावधान कर रखे हैं। वर्तमान वित वर्ष के दौरान अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम के लिये सरकार ने 2399 करोड़ रुपए का बजट आवंटन किया हुआ है।

2.31 लाख महिलाओं के कल्याण और उत्थान के लिए प्रतिमाह 1500 रुपए प्रदान करने के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है. महिलाओं के सशक्तिकरण पर भी उनके लिये कई नये उपाय किये जा रहे है।

प्रदेश मे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये अच्छे , साफ सुथरे व कम लागत के छोटे अतिथि गृहों की भी व्यवस्था की जायेगी. इसके अतिरिक्त अच्छी परिवहन व्यवस्था भी पर्यटको के लिये उपलब्ध कराई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *