फिल्मी कलाकरों की जिंदगी के किस्से बयां करने वाली तबस्सुम दुनिया से हुई रुखसत …..

0

देहरादून। मनोरंजन जगत में अपनी उत्कृष्ट पहचान बनाने वाली गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री रही तबस्सुम (Tabasum) अब इस दुनिया में नहीं रही। 78 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है।
उन्हें शुक्रवार को रात हार्ट अटैक आया था, जिस वजह से उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। यू ट्यूबर के जरिये अपनी उत्कृष्ट पहचान बनाते हुए इस अभिनेत्री ने गुजरे जमाने के कई मशहूर अभिनेता व अभिनेत्रियों के जीवन पर आधारित तबस्सुम टॉकीज के जरिये हमेशा उनकी मौजूदगी का एहसास दिलाया। क्या पता था फिल्मी कलाकरों की जिंदगी के किस्से बयां करने वाली इस महान कलाकार आज दुनिया के लिए एक किस्सा बनकर रह जाएगी।

तबस्सुम ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर ही साल 1947 में आई फिल्म ‘मेरा सुहाग’ से की थी, जिसके बाद वो कई फिल्में और टीवी शो का हिस्सा रहीं। हालांकि अब 78 साल की उम्र में इस जानी-मानी अदाकारा ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

बताते है कि शुक्रवार रात तबस्सुम को दो बार हार्ट अटैक आया था। उन्हें पहला हार्ट अटैक 8:40 बजे और दूसरा 8:42 बजे आया था, जिस कारण से उनकी हालत बिगड़ती गयी उसके बाद उनका निधन हो गया। आज मुंबई में उनका अंतिम संस्कार किया गया। मीडिया से बात करते हुए उनके बेटे होशांग गोविल ने कहा कि उनकी मां की ख्वाहिश थी उन्हें दफनाने से पहले किसी को भी उनकी मौत की बात ना बताई जाए।

बचपन में एक बाल कलाकार के तौर पर काम करनेवाली तबस्सुम की पहचान महज़ एक अभिनेत्री के तौर पर नहीं होती थी, बल्कि उन्होंने एक टॉक शो के होस्ट के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई थी। दूरदर्शन पर देश में टीवी के पहले टॉक शो ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ को होस्ट करने का श्रेय तबस्सुम को जाता है. यह शो उन्होंने 1972 से लेकर और 1993 तक होस्ट किया था जिसके ज़रिए उन्हें फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज हस्तियों के इंटरव्यू करने का मौका मिला था। वो एक यूट्यूबर भी थीं जिसके ज़रिए वो फिल्म इंडस्ट्री और फिल्म कलाकारों की अनसुने और मज़ेदार किस्से भी सुनाया करती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *