आजादी के अमृत उत्सव में बिखरे खादी के रंग…..

0

स्वरोजगार से आत्म निर्भर बनने की : मुहिम सफलता की और अग्रसर

देहरादून। खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा राज्य के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने व उन्हें आत्म निर्भर बनाने की मुहिम साकार होती नजर आ रही है। खादी के प्रति लोगों का उत्साह देखकर इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गत वर्ष स्वरोजगार से जुड़कर जिन उद्द्मियो ने खादी को अपनाया था आज उनके बने उत्पादों की मांग बड़ी है।
रेलवे बोर्ड द्वारा वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट में घोषित ‘’एक स्टेशन एक उत्पाद’’ योजना (ओएस–ओपी) के कार्यान्वयन के सन्‍दर्भ में ‘’हर घर तिरंगा’’ और अमृत महोत्‍सव को दृष्टिगत रखते हुए, राज्‍य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, देहरादून (उत्‍तराखण्‍ड) द्वारा रविवार को रेलवे स्‍टेशन–देहरादून एवं हरिद्वार में कियोस्‍क/स्‍टाल का शुभारम्‍भ किया गया। रेलवे स्‍टेशन-हरिद्वार में मनसा खादी ग्रामोद्योग आश्रम, ग्राम कान्‍हेवाली, पो-रायसी, जिला–हरिद्वार –एवं रेलवे स्‍टेशन देहरादून में श्री आनन्‍द ग्रामोद्योग समिति, मेहूवाला माफी, शिमला रोड, देहरादून के द्वारा खादी ग्रामोद्योगी उत्‍पादों की कियोस्‍क/स्‍टाल लगाकर बिक्री जा रही है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत कुम्‍हार सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित कुम्‍हार कारीगरों को चाक वितरित किये गये थे, उनके द्वारा रविवार को रेलवे स्‍टेशन-हरिद्वार को 20,000 कुल्‍हड की आपूर्ति चाय परोसने हेतु की गई है तथा साथ ही 10,000 कुल्‍हड रेलवे स्‍टेशन-रूडकी आपूर्ति करने हेतु प्रस्‍तावित है। इससे कुम्‍हार कारीगरों को रोजगार मिलेगा एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मद्द मिलेगी।

इस अवसर पर उक्‍त कार्यक्रमों में राज्‍य निदेशक प्रभारी, श्री राम नारायण, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, देहरादून एवं रेलवे स्‍टेशन देहरादून में श्री एस के अग्रवाल, सी एम ई तथा रेलवे स्‍टेशन हरिद्वार में श्री बी. एस. रावत, सी. एम. आई. एवं संस्‍थाओं की प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *