साहसिक खेलो के रुप मे कन्ट्री बाइसाइकिल की बनेगी नई परंपरा

0

कन्ट्री बाइसाइकिल रैली का शुभारंभ 19 दिसंबर को

देहरादून। युवाओ में बाइसाइकिल की बढ़ती रुचि को देखते हुए अब राज्य की सरकारें ना सिर्फ देश मे प्रदूषण को कम करने हेतु एक कारगर मिशन का का रूप देनी की तैयारी में है बल्कि उसी के साथ इसे स्वरोजगार से जोड़ते हुए युवाओं के लिए साहसिक खेल के रूप में एक नई पहचान बनाने जा रही है। इस कड़ी में अपनी अग्रणीय भूमिका निभाते हुए उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से साहसिक खेलों के रुप में देहरादून में पहली बार क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली ‘‘रेस वन फीट अपार्ट’’ का आयोजन ‘उत्तराखण्ड बाइसाकिल हब’ द्वारा किया जा रहा है। क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली का शुभारंभ 19 दिसंबर को मुख्यअतिथि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज द्वारा किया जाना प्रस्तावित है।

उक्त आशय की जानकारी आज देहरादून में इस महाआयोजन की तैयारी के दौरान उत्तराखण्ड बाइसाइकिल हब’ के सदस्य आदित्य सक्सेना ने आज मीडिया को ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बाइसाइकिल रैली के इस आयोजन से माउंटेन बाइकिंग में लोगों की रूचि और अधिक बढे़गी। उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार व पर्यटन विभाग लगातार काम कर रहा है। हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में उत्तराखण्ड राज्य साहसिक खेलों के लिए अपनी एक नई पहचान बनायेगा।
उत्तराखण्ड बाइसाइकिल हब’ के आदित्य सक्सेना ने बताया कि क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली उत्तराखण्ड में पहली बार आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता के लिए लोगों का अच्छा रूझान मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इसमें टैक्निकल सैक्शन, जंप, ऑफ रोड़ होगा जो हमारे द्वारा खुद बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि रैली
का उद्देश्य फिट इण्डिया को प्रमोट करना है, यह रैली 18.5 किलोमीटर की होगी। आदित्य ने बताया कि बाइसाइकिल रैली में भाग लेने के लिए प्रतिभागी 18 दिसंबर तक आॅनलाईन व ऑफलाईन पंजीकरण करा सकते हैं। कोविड के कारण सरकार द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सीमित संख्या में प्रतिभागियों द्वारा इस रैली में भाग लिया जा रहा है।
क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली का शुभारंभ म्यूज़ आर्ट कैफे से आईटी पार्क ऑफ रोड़, कैनाल रोड, राजपुर रोड़, इंदर बाबा मार्ग, ओल्ड मसूरी रोड़, ट्रेल होते हुए म्यूज़ आर्ट कैफे पर खत्म होगी। क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली प्रतिभाग करने वाले प्रतियोगियों को दोनों वर्गों पुरूष व महिला में प्रथम, द्वितीय व तृतीय क्रमशः पांच हजार, दो हजार व एक हजार नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *