मुंबई में बही देवभूमि से साहित्यिक गंगा … डॉ. राजेश्वर उनियाल

0

मुंबईजिस गुरुकुल में आपने अपने गुरुजनों के चरणों में बैठकर शिक्षा ग्रहण की हो, उसी प्रांगण में आयोजित दीक्षांत समारोह में अपने गुरुजनों के समक्ष नवीन छात्रों को उपाधि-पत्र प्रदान करने के साथ ही छात्रों को सम्बोधित करना अपना आत्मसम्मान बढ़ाने जैसा ही लगता है ।

मुंबई के के. सी. कॉलेज के सभागृह में आयोजित दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय की कुलपति श्रीमती हेमलता बागला, मुख्य अतिथि श्री सुंदर चंद ठाकुर, संपादक-नवभारत टाइम्स, विशिष्ट अतिथि डॉ. राजेश्वर उनियाल, साहित्यकार एवं राजभाषा विशेषज्ञ, संरक्षक डॉ. शीतला प्रसाद दुबे, पूर्व विभागाध्यक्ष-हिंदी एवं डॉ. अजित कुमार राय, विभागाध्यक्ष, हिंदी विभाग के कर कमलों से उपाधियाँ प्रदान की गईं।

दीक्षांत समारोह के साथ ही इस अवसर पर के. सी. कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने उत्तराखंडी थीम पर आधारित रोचक एवं भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया । हालांकि जिस दौरान उत्तराखंड में अंकिता भण्डारी की निर्मम हत्या के कारण आम उत्तराखंडियों के मन में ग्लानि उभर रही थी, उसी दौरान मुंबई के शिक्षा जगत में उत्तराखंडी साहित्य की गंगा बहा कर देवभूमि उत्तराखंड का गौरव गान किया जा रहा था । सबसे बड़ी बात कि मुंबई के छात्र-छात्राओं ने उत्तराखंडी गीतों-लोकगीतों पर आधारित मनमोहक लोक-नृत्य प्रस्तुत किए ।
नवरात्रों की शुभकामनाओं के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *