ओनली वन अर्थ ! थीम के तहत पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया

0

देहरादून। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देहरादून की लोअर नत्थनपुर विकास समिति एवं अभिव्यक्ति सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में ‘‘ओनली वन अर्थ’’ थीम के तहत पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में बु़ि़द्धजीवियों ने अपने विचार रखे। उत्कृष्ट पोस्टर्स और स्लोगन बनाने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया।

लोअर नत्थनपुर स्थित शिव मंदिर प्रांगण में रविवार को नत्थनपुर विकास समिति से जुड़े कॉलोनीवासियों और अभिव्यक्ति सोसाइटी के प्रतिनिधियों ने मिलकर लोगों को जागरूक करने और पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर अभिव्यक्ति सोसाइटी की गीतांजली दत्ता ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए अब सभी लोगों को अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। उन्होंने प्लास्टिक के कचरे से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने प्लास्टिक और पन्नी के कम से कम इस्तेमाल और इसे दोबारा इस्तेमाल करने पर जोर दिया।

कार्यक्रम के समन्वयक डॉ राकेश डंगवाल ने कहा कि पर्यावरण को बचाने की दिशा में पौधे लगाना जितना महत्वपूर्ण है उससे कहीं ज्यादा जरूरी है रोपे गए पौधों की देखभाल करना। उन्होंने जल संरक्षण की दिशा में बारिश के पानी के संचय की जानकारी दी।

कार्यक्रम में मौजूद स्कूली बच्चों ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए अपनी बात रखी। केंद्रीय विद्यालय के 9वीं कक्षा के छात्र करन ने कहा कि आज उन्होंने प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसानों का पता चला। द इंडियन एकेडिमी के 10वीं के छात्र दिव्यजीत और हिमांशु पंवार ने कहा कि हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखना बेहद महत्वपूर्ण है। विवेकानंद स्कूल की छात्रा अदिति का कहना था कि पृथ्वी को बचाना हम सभी का कर्तव्य हैै।

कार्यक्रम के समापन पर जलपान के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए रोल प्ले, पोस्टर्स स्लोगन के माध्यम से जागरूक करने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया। इस असवर पर सुषमा देवी, पुष्पा भाकुनी, रुकमणी चौधरी, एनके शर्मा, सब्बल सिंह नेगी, रोमा, बलराम पंडित, लोअर नत्थनपुर विकास समिति के अध्यक्ष एस0एस0 गुसांई, सचिव दिनेश नेगी, कोषाध्यक्ष प्रदीप चौधरी एवं अभिव्यक्ति सोसाइटी के अध्यक्षा दामिनी ममगाईं, शालिनी आदि मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *