चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर जिलों के लिए रेड अलर्ट ! कई स्थानों पर बने बाढ़ जैसे हालात !

देहरादून। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कुमाऊं और गढ़वाल के अधिकतर जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल के कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना व्यक्त की थी। चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। जैसा अनुमान मौसम विभाग ने लगाया था वैसी ही भारी से भारी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के कुमाऊं और गढ़वाल के अधिकतर जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। इधर देहरादून जिले के मोहकमपुर में सबसे तेज बारिश हुई है। कुमाऊं के ज्यादातर क्षेत्रों में 125 एमएम बारिश दर्ज की गई है। कुमाऊं रीजन के बनबसा में आज भारी बारिश की वजह से 98 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई है।
उत्तराखंड के अमूमन जिलों में सुबह से ही तेज बारिश लगी हुई है। मैदानी इलाकों का हाल इस वक्त सबसे बुरा है। राजधानी देहरादून के माजरा क्षेत्र में सुबह हुई मूसलाधार बारिश के कारण सड़कों तक पानी आ जाने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सड़कों के किनारे नालियां चोक होने पर निगम के कर्मचारियों ने चोक हुई नालियों को खुलवाया। यही हाल हरिद्वार का भी है, जहां बारिश ने सुबह से कांवड़ यात्रा पर असर डाला है।
मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने आज भी उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में वर्षा होने के आसार जताए थे। ये आसार सही साबित हुए हैं। मौसम विभाग ने बारिश की एक्टिविटी कम होने के कारण कुमाऊं रीजन के नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और बागेश्वर के लिए रेड अलर्ट की जगह ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 23 तारीख को भी इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विक्रम सिंह के अनुसार गढ़वाल क्षेत्र के ज्यादातर जिलों में कई दौर की हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। लेकिन देहरादून, टिहरी, पौड़ी, उत्तरकाशी जिलों के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका है।
डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि अगले 5 से 7 दिन प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश की एक्टिविटी बनी रहेगी। उन्होंने इसकी वजह बताते हुए कहा कि मानसून सिस्टम ऊपर की ओर शिफ्ट हो रहा है। इसलिए उत्तराखंड में आने वाले दिनों में बारिश की लाइट टू मॉडरेट एक्टिविटी बनी रह सकती है। इस दौरान मौसम वैज्ञानिकों ने तेज बारिश के बीच दिन और रात के समय अधिक सतर्क रहने की सलाह भी दी है।