स्वतंत्रता संग्राम सेनानी चिनदिरिया लाल राही की प्रतिमा लगाये जानी की उठाई मांग

0

 

देहरादून।  देश की आजादी मे अहम भूमिका निभाने  व उत्तराखण्ड के प्रति अपनी निस्वार्थ सेवा प्रदान करने वाले उत्तरकाशी के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी चिनदिरिया लाल राही के निधन पर आज  गांधीपार्क मे  दूनवासियो ने श्रद्धासुमन अर्पित किए ।

वकताओ ने सरकार से मांग की कि उत्तरकाशी मे इस सेनानी की याद मे आदमकद प्रतिमा लगायी जानी चाहिए जिससे भावी पीढ़ी को देशप्रेम त्याग और समाज सेवा की प्रेरणा मिल सके।

वकताओ ने कहा श्रीदेव सुमन से प्रेरणा लेकर टिहरी रियासत की गुलामी से मुक्ति पाने के लिए संघर्ष करने का फैसला इस सेनानी ने बचपन मे ही कर लिया था और प्रजामंडल के साथ संघर्ष करते हुए राजशाही के जुलमो का शिकार बने और गिरफ्तार हुए। प्रजामंडल के वृंदा प्रसाद सेमवाल ने उन्हें मुखवा गांव में पहुंचाकर महीनों तक गुप्तवास में रखा था।

वक्ताओं ने बताया जब श्रीदेव सुमन जेल में शहीद हुए थे तो टिहरी में राजशाही के खिलाफ व्यापक विद्रोह खड़ा हो गया था और सैकड़ों लोगों को इस सेनानी के साथ टिहरी के राजा ने जेल में डाल दिया था।यहा उन्हें यातनाऐ दी गयी।डाक्टर मुनिराम सकलानी ने कहा आजादी के बाद भी उन्होंने सामाजिक समानता, डोला- पालकी आंदोलन, शराबबंदी आदि के लिए आन्दोलन मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।ब्रिगेडियर केजीबहल ने कहा गांधी जी के सत्य और अहिंसा को हथियार बनाकर विपरीत व कठिन परिस्थितियों मे ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ भी इन्होने संघर्ष जारी रखा।निवर्तमान मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया आजादी के अमृत महोत्सव के पर्व पर उन पर एक पुस्तक भी लिखी गई।शोक सभा मे आजादी के योद्धा को दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजली दी गयी। शोक व्यक्त करने वालो मे राज्य आन्दोलनकारी मंच के प्रदीप कुकरेती,दून सिख वेलफेयर सोसाइटी के खुशवीर सिंह,उत्तराखंड गवरमैंट पैंशनरस, वेलफेयर, संगठन,केचौ. ओमवीर सिंह,अनिल पैन्यूली, दीपचंद शर्मा, आर पी एस रावत, वीरेंद्र कुमार, संयुक्त नागरिक संगठन के ब्रिगेडियर के जी बहल,दून रेजिडेंट्स वेलफेयर फ्रंट के मोंटी, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठनो के शक्ति प्रसाद डिमरी,प्रमोद डोरा,अवधेश पंत,आशालाल टमटा,एसपी चौहान,गोवर्धन शर्मा,ललित पंत आदि थे। संचालन संयुक्त नागरिक संगठन के सुशील त्यागी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *