लक्ष्मीदास नेशनल फेडरेशन ऑफ अर्बन कोo बैंक व क्रेडिट सोसाइटीज लिमिटेड के लिये निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

डॉ. बी आर चौहान

दिल्ली। दिल्ली  के सबसे प्रतिष्ठित सहकारी बैंक -कांगड़ा को. बैंक के अध्यक्ष लक्ष्मीदास “नेशनल फेडरेशन ऑफ अर्बन को. बैंक व क्रेडिट सोसाइटीज लिमिटेड”( NAFCUB) के 5 वर्ष के लिये निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किये गये है। यह शीर्ष निकाय भारत के शहरी सहकारी बैंको और को. क्रेडिट सोसाइटीज का प्रतिनिधित्व करता है, इसका कार्य उन्हे सलाह देना व उनके प्रचार-प्रसार का काम करना है।

लोग लक्ष्मीदास जी को गाँधीवादी, ग्रामीण अर्थशास्त्री, शहरी सहकारी आंदोलन के अग्रिणी नेता के रूप में जानते हैं। यह देश के अनेक सामाजिक संगठनो से जुड़े हैं। अपने पूर्ववर्तियों की भाँति ही अपने व्यापक दृष्टिकोण की वजह से दास जी शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्रों को मजबूती प्रदान करने के साथ साथ देश की आर्थिक समृध्दि मे भी अपना अहम योगदान देंगे।

ज्ञात हो की लक्ष्मीदास भारत सरकार के कई प्रतिष्ठित संस्थानों का भी बड़ी कुशलता से नेतृत्व कर चुके है। जिनमें खादी ग्रामोद्योग आयोग प्रमुख है। इस आयोग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का श्रेय भी इन्ही को जाता है। इन्हे सहकारी क्षेत्र का लम्बा और गहरा अनुभव है। यह 10 वर्ष तक (NAFCUB) में निदेशक मंडल में निदेशक का कार्य कर चुके हैं।

लक्ष्मीदास देश के प्रमुख गाँधीवादी विचारकों मे से एक है । इन्होंने कई वर्ष विनोवा भावे जी के सानिध्य में बिताये है और उनके साथ रहकर सर्वोदय और गाँधीवादी विचारधारा को आत्मसात किया है। इनके ऊपर गाँधी जी के जाने माने अर्थशास्त्री जे सी कुमारप्पा जी का भी प्रभाव है इसीलिए इन्हे ग्रामीण अर्थशास्त्री के रूप मे भी जाना जाता है।

लक्ष्मीदास आर .बी .आई और भारत सरकार के कई मंत्रालयों से सक्रिय रूप से जूड़े है। यह आर. बी. आई द्वारा गठित अनेक राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्य रह चुके है।